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Thursday, 16 October 2025

अमेरिकी रक्षा मंत्री पीट हेगसेथ का प्लेन अटलांटिक पर उड़ते हुए विंडशील्ड मे दरार इमरजेंसी लैंडिंग, सब सुरक्षित लेकिन सवाल उठे सुरक्षा पर

अमेरिकी रक्षा मंत्री पीट हेगसेथ का प्लेन अटलांटिक पर उड़ते हुए विंडशील्ड मे दरार इमरजेंसी लैंडिंग, सब सुरक्षित लेकिन सवाल उठे सुरक्षा पर
लंदन, 16 अक्टूबर 2025: अमेरिकी रक्षा मंत्री पीट हेगसेथ के विमान को बुधवार को अटलांटिक महासागर के ऊपर उड़ते हुए विंडशील्ड में दरार पड़ने के कारण इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। यह घटना तब घटी जब हेगसेथ ब्रुसेल्स में नाटो के रक्षा मंत्रियों की महत्वपूर्ण बैठक से लौट रहे थे, जहां यूक्रेन युद्ध पर चर्चा हो रही थी। पेंटागन ने पुष्टि की कि विमान को ब्रिटेन के आरएएफ मिल्डनहॉल एयरबेस पर उतारना पड़ा, लेकिन मंत्री सहित सभी यात्री, पायलट और क्रू मेंबर्स पूरी तरह सुरक्षित हैं। हेगसेथ ने खुद सोशल मीडिया पर लिखा, "सब ठीक है। भगवान का शुक्राना। मिशन जारी रखें!" लेकिन यह घटना अमेरिकी वीआईपी विमानों की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रही है, खासकर जब हाल ही में विदेश मंत्री मार्को रूबियो के विमान के साथ भी ऐसी ही समस्या हुई थी। 

नाटो बैठक से लौटते वक्त हवा में ड्रामा: विंडशील्ड में अचानक दरार हेगसेथ ब्रुसेल्स में नाटो के रक्षा मंत्रियों की परिषद में शरीक हुए थे, जहां यूक्रेन डिफेंस कॉन्टैक्ट ग्रुप (रैमस्टीन) की बैठक हुई। यहां उन्होंने रूस को सख्त चेतावनी दी थी कि अगर यूक्रेन युद्ध नहीं रुका तो अमेरिका और उसके सहयोगी "रूस पर लागत थोपेंगे"। बैठक के बाद वे बोइंग सी-32ए (एक संशोधित बोइंग 757) से वाशिंगटन लौट रहे थे। फ्लाइट ट्रैकिंग डेटा के मुताबिक, विमान आयरलैंड के दक्षिण-पश्चिम तट के पास अचानक नीचे उतरने लगा और 10,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंच गया—यह इमरजेंसी प्रक्रिया का हिस्सा था, जो केबिन डिप्रेशराइजेशन या अन्य खतरे की स्थिति में अपनाई जाती है। ट्रांसपोंडर पर 7700 कोड प्रसारित किया गया, जो सामान्य इमरजेंसी का संकेत होता है—चाहे इंजन फेलियर हो, डिप्रेशराइजेशन हो या मेडिकल इमरजेंसी। पेंटागन के प्रवक्ता शॉन पार्नेल ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा, "नाटो की रक्षा मंत्रियों की बैठक से अमेरिका लौटते हुए रक्षा मंत्री हेगसेथ के विमान को विंडशील्ड में दरार के कारण ब्रिटेन में अनियोजित लैंडिंग करनी पड़ी। मानक प्रक्रियाओं के तहत लैंडिंग हुई और विमान में सभी, जिसमें मंत्री शामिल हैं, सुरक्षित हैं।" दरार का कारण अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह हवा के दबाव या तकनीकी खराबी से हो सकता है। 

सुरक्षा चूक या संयोग? अमेरिकी वीआईपी फ्लाइट्स पर बढ़ते खतरे यह पहली बार नहीं है जब अमेरिकी उच्च अधिकारियों के विमान को ऐसी समस्या का सामना करना पड़ा। फरवरी 2025 में विदेश मंत्री मार्को रूबियो का विमान म्यूनिख सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस जाते हुए कॉकपिट विंडो में दरार के कारण वाशिंगटन लौटना पड़ा था। उपराष्ट्रपति जेडी वैंस के साथ उड़ान भर रहे रूबियो को छोटे विमान से दोबारा रवाना होना पड़ा। हेगसेथ के विमान सी-32ए को आमतौर पर वीआईपी ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि "डूम्सडे प्लेन" (ई-4बी) जैसे मजबूत विमान का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया, जो परमाणु संघर्ष के दौरान भी सुरक्षित माना जाता है। विश्लेषकों का मानना है कि ये घटनाएं अमेरिकी वायुसेना की रखरखाव प्रक्रिया पर सवाल उठाती हैं, खासकर जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन रूस और चीन के साथ तनाव बढ़ा रहा है। हेगसेथ, जो फॉक्स न्यूज के पूर्व होस्ट हैं, ने ब्रुसेल्स में अमेरिकी हथियारों की खरीद के लिए नाटो सहयोगियों को प्रोत्साहित किया था। इस घटना से उनके "मिशन कंटिन्यू" का संदेश तो मजबूत हुआ, लेकिन सुरक्षा विशेषज्ञ चेतावनी दे रहे हैं कि ऐसी खामियां भविष्य में बड़ा खतरा पैदा कर सकती हैं। 

आगे का सफर: मरम्मत के बाद वाशिंगटन लौटेंगे हेगसेथ विमान की मरम्मत के बाद हेगसेथ वाशिंगटन के लिए रवाना होंगे। पेंटागन ने कहा कि कोई चोट या नुकसान नहीं हुआ, लेकिन जांच जारी है। हेगसेथ ने एक्स पर पोस्ट किया, "सभी अच्छे हैं। ईश्वर का धन्यवाद। मिशन जारी!" यह घटना तब हो रही है जब ट्रम्प प्रशासन रूस पर दबाव बढ़ा रहा है। नाटो बैठक में हेगसेथ ने यूक्रेन को "अधिक फायरपावर" देने का ऐलान किया था। अमेरिकी रक्षा व्यवस्था की यह "अनएक्सपेक्टेड टर्न" अंतरराष्ट्रीय हलचलों में चर्चा का विषय बनी हुई है। क्या यह सिर्फ तकनीकी खराबी है या कुछ और? जांच के इंतजार में दुनिया नजर रखे हुए है। फिलहाल, हेगसेथ की सुरक्षित लैंडिंग से राहत की सांस ली जा रही है, लेकिन सवाल बाकी हैं: क्या वीआईपी फ्लाइट्स की सुरक्षा को नया रूप देने की जरूरत है?